ऑस्कर 2024 : ‘लगान’ के कला निर्देशक नितिन देसाई को अकादमी पुरस्कार में स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

ऑस्कर 2024 : 'लगान' के कला निर्देशक नितिन देसाई को अकादमी पुरस्कार में स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया

भारतीय कला निर्देशक नितिन देसाई और दक्षिण कोरियाई अभिनेता ली सुन-क्युन उन लोगों में से थे जिन्हें ऑस्कर 2024 ने अपने इन मेमोरियम में याद किया। 96वें अकादमी पुरस्कार के मंच पर चलाए गए वीडियो में, नितिन को उनके पूरे नाम – नितिन चंद्रकांत देसाई – से श्रेय दिया गया और पृष्ठभूमि में उनकी एक फिल्म की एक क्लिप चलाई गई। क्लिप के साथ उनकी एक फोटो भी जुड़ी हुई थी. वीडियो के दूसरे भाग में, पैरासाइट अभिनेता ली सन-क्युन की तस्वीर भी दिखाई दी।

नितिन देसाई और ली सन-क्युन के अलावा, इस साल ऑस्कर में फ्रेंड्स स्टार मैथ्यू पेरी, हैरी बेलाफोनेट, पी-वी हरमन अभिनेता पॉल रूबेंस, मेलिंडा डिलन, नॉर्मन ज्विसन, पाइपर लॉरी, रयान ओ’नील, जूलियन सैंड्स, कार्ल को श्रद्धांजलि दी गई। वेदर्स, ट्रीट विलियम्स और बर्ट यंग। एंड्रिया बोसेली और बेटे माटेओ बोसेली ने व्याख्यात्मक नर्तकियों के साथ “इन मेमोरियम” खंड के दौरान प्रदर्शन किया। इस परफॉर्मेंस ने सभी को रुला दिया।

96वें अकादमी पुरस्कारों में, इन मेमोरियम खंड में मनोरंजन उद्योग के कई व्यक्तियों को सम्मानित किया गया, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं, जिनमें कला निर्देशक और निर्माता नितिन देसाई भी शामिल हैं, जिनकी कथित तौर पर 57 साल की उम्र में आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी। संजय लीला भंसाली, नितिन जैसे फिल्म निर्माताओं के साथ सहयोग के लिए जाने जाते हैं। प्रतिष्ठित फिल्मों में देसाई के योगदान में हम दिल दे चुके सनम और बाजीराव मस्तानी शामिल हैं। उनके व्यापक पोर्टफोलियो में राजकुमार हिरानी और आशुतोष गोवारिकर जैसे प्रसिद्ध निर्देशकों की परियोजनाएं भी शामिल हैं, जिनमें वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, मुन्ना भाई एमबीबीएस, दोस्ताना, लगे रहो मुन्ना भाई, मिशन कश्मीर, जोश से प्यार तो होना ही था तक शामिल हैं। उनकी आखिरी फिल्म आशुतोष गोवारिकर निर्देशित फिल्म ‘पानीपत’ थी।

नितिन देसाई का 2 अगस्त को निधन हो गया। कला निर्देशक की मौत फांसी लगने के कारण हुई। नितिन ने 1989 में परिंदा से एक कला निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की। उन्होंने कई हिट प्रोजेक्ट्स पर काम किया। इनमें 1942: ए लव स्टोरी (1993), खामोशी: द म्यूजिकल (1995), प्यार तो होना ही था (1998), हम दिल दे चुके सनम (1999), मिशन कश्मीर (2000), राजू चाचा (2000), देवदास शामिल हैं। (2002), मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस. (2003), दोस्ताना (2008), और वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई (2010)। एक कला निर्देशक के रूप में उनकी आखिरी हिंदी परियोजनाएँ पानीपत (2019) और पौरशपुर (2020) थीं। पौरशपुर में उन्हें प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में श्रेय दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *