अदानी एंटरप्राइजेज: अदानी के शेयरों में आज 6% तक की गिरावट आई!!

समूह की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज बीएसई पर 3.78 प्रतिशत गिरकर 3,041.15 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गई। अदानी पावर 5.67 प्रतिशत गिरकर 685.20 रुपये के निचले स्तर पर आ गया। अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस 6.41 प्रतिशत गिरकर 1,180.10 रुपये पर आ गया। अदानी पोर्ट्स 4.89 प्रतिशत गिरकर 1,510.15 रुपये पर था।

भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी ने सोमवार, 5 अगस्त को ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में अपनी सेवानिवृत्ति और व्यवसाय उत्तराधिकार योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। 62 वर्षीय अडानी वर्तमान में ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं। उन्होंने 70 साल की उम्र में कारोबार छोड़ने की योजना बनाई है।

शांतिलाल अदानी और शांताबेन अदानी के घर जन्मे गौतम अदानी आठ भाई-बहनों में से एक हैं और पांच भाइयों में से चौथे हैं। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने 16 साल की उम्र में स्कूल छोड़ने के बाद 1978 में अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू की। वह मुंबई में भाई विनोद अदानी के साथ चले गए और हीरे की छंटाई का काम करने लगे। 1982 में, वह अपने सबसे बड़े भाई महासुख अदानी की मदद से गुजरात लौट आये।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, गौतम अडानी ने बंदरगाहों, हवाई अड्डों, कोयला और बिजली में विस्तार करने से पहले अपने भाइयों, विनोद अडानी और राजेश अडानी के साथ एक कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी की स्थापना की थी।

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने 70 साल की उम्र में पद छोड़ने की योजना बनाई है, उन्होंने ब्लूमबर्ग को अपने 213 बिलियन डॉलर के व्यापारिक साम्राज्य के लिए उत्तराधिकार की रणनीति साझा करते हुए बताया।
उन्होंने कहा, “उत्तराधिकार की मेरी योजना लगभग एक दशक पहले शुरू हुई और मैंने धीरे-धीरे हमारे जी2, प्रणव, करण, सागर और अब जीत को इसमें शामिल किया।”

अडानी बेटे – करण (37) और जीत (26) – और उनके चचेरे भाई – प्रणव (45) और सागर (30) – पारिवारिक ट्रस्ट में बराबर हिस्सेदारी रखेंगे। यह पहली बार था जब गौतम अडानी ने अपनी उत्तराधिकार योजनाओं के बारे में बात की है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, हैंडओवर को हिंडनबर्ग के बाद चल रहे सवालों, गौतम के आसपास मुख्य-व्यक्ति जोखिम की धारणा, परिवार की कंपनी की हिस्सेदारी रखने वाली संस्थाओं और ट्रस्टों की भूलभुलैया – और उत्तराधिकार योजना द्वारा उत्पन्न जटिलताओं से जूझना होगा। रिपोर्ट ने सुझाव दिया।

जब समूह संस्थापक पीछे हटता है, तो संयुक्त निर्णय लेना जारी रहेगा, अडानी बच्चों ने अलग-अलग साक्षात्कारों में कहा – यहां तक ​​कि किसी संकट या प्रमुख रणनीतिक कॉल की स्थिति में भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *